Breaking

Saturday, September 21, 2019

how to find the right ram | sahee ram ka kaise pata kare

how to find the right ram ( sahee ram ka kaise pata kare )

सही रैम का कैसे पता करें
how to find the right ram ( sahee ram ka kaise pata kare )
how to find the right ram
sahee ram ka kaise pata kare

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम यह जानेंगे कि, आपके कंप्यूटर के मदरबोर्ड में कौन सा रैम लगेगा। और किस तरह से आप अपने कंप्यूटर के रैम को पहचान सकते हैं। उसको किस तरह से पता कर सकते हैं। इन सभी बातों के बारे में आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे। तो चलिए बिना वक़्त गवाए शुरू कर लेते हैं, और अगर दोस्तों आपने हमारा पिछला पोस्ट नहीं पढ़ा है, तो आप जरूर पढ़ लीजिएगा। जिससे कि आपको इनके बारे में और भी ज्यादा सीखने को मिलेगा। इसके पहले भी हमने रैम के ऊपर पांच पोस्ट लिख रखा है। तो चलिए अब आज के टॉपिक पर। 

अभी कौन-कौन से रैम आपको देखने को मिलेंगे ?


दोस्तों आज के जमाने में जो सबसे ज्यादा रैम चलते हैं, उन रैम में सबसे ज्यादा जो पुराना है, वह ddr1 है। उसके बाद DDR2 आता है। उसके बाद ddr3 आता है। और उसके बाद ddr4 आता है। 

दोस्तो ddr3 और ddr4 अभी लेटेस्ट में चल रहा है। ddr1 के रैम आपको बहुत कम देखने को मिलेंगे। DDR2 के रैम आपको देखने को मिल जाएंगे, पर उतना ज्यादा नहीं, और ddr3 रैम आपको सबसे ज्यादा देखने को मिलेगा। ddr4 के मुकाबले से भी ज्यादा, क्योंकि ddr4 अभी लेटेस्ट में आया हुआ है, और ddr3 काफी पहले से है, और ज्यादातर लोगों के पास ddr3 रैम ही मिलेगा। क्योंकि ddr3 कंप्यूटर हाल ही के कुछ सालों में ही खरीदे हुए हैं, इसीलिए आपको सबसे ज्यादा ddr3 रैम ही मिलेगा। तो यह सभी रैम आपको देखने को मिलेंगे। और अगर आपकी किस्मत बहुत ही ज्यादा अच्छी रही, तो आपको SD रैम भी देखने को मिल जाएगा। जिसे टैक्टिकल लैंग्वेज में SDR रैम कहा जाता है। 

रैम की पहचान कैसे करेंगे ? ( how to find the right ram )


रैम की पहचान ही सबसे बड़ा मुद्दा है, आज के टॉपिक का। अगर आपके पास कोई कंप्यूटर ऐसा आता है, या अगर आपके खुद के पास कोई कंप्यूटर है, उसमें अगर आपको यह पता करना है, कि उस कंप्यूटर के मदरबोर्ड में कौन सा रैम लगेगा। तो आपको बता दूं, कि कंप्यूटर के रैम स्लॉट जो होता है, जहां पर रैम फिट होता है, उस रैम स्लॉट में एक कट दिया हुआ रहता है। उस कट के पास ही आपको रैम का वोल्टेज देखने को मिल जाएगा। कि वह रैम कितने वोल्टेज का है। तो जब आप स्लॉट की तरफ ध्यान से देखेंगे, तो उसमें वोल्टेज लिखा हुआ आपको मिल जाएगा। और उसी वोल्टेज को देखकर आप रैम को आईडेंटिफाई कर सकते हैं, कि आपके कंप्यूटर के मदरबोर्ड में कौन सा रैम लगेगा। 

आपके कंप्यूटर के मदरबोर्ड में कौन सा रैम लगेगा ?


  1. दोस्तों अगर आपके कंप्यूटर के मदरबोर्ड के रैम सॉकेट में 3.3 वोल्ट लिखा हुआ है, तो आपके रैम सॉकेट में SD  रैम लगेगा। 
  2. अगर रैम सॉकेट में 2.5 वोल्ट लिखा हुआ है, तो ddr1 रैम लगेगा। 
  3. अगर आपके मदरबोर्ड के राम सॉकेट में 1.8 वोल्ट लिखा हुआ है, तो DDR2 रैम लगेगा। 
  4. आपके मदरबोर्ड के रैम सॉकेट में 1.5 वोल्ट लिखा हुआ है, तो ddr3 राम लगेगा। 
  5. अगर आपके कंप्यूटर के मदरबोर्ड के रैम सॉकेट में 1.2 वोल्ट लिखा हुआ है, तो आपके रैम सॉकेट में ddr4 राम लगेगा। 

रैम सॉकेट के ऊपर लिखा हुआ वोल्टेज पढ़ कर के आप यह पता लगा सकते हैं, कि आपके कंप्यूटर में कौन सा रैम लगेगा। 
दोस्तों यही सबसे अच्छा तरीका है, रैम सॉकेट में कौन सा रैम लगेगा, और रैम की पहचान क्या होती है, उसको सही से जस्टिफाई करने के लिए। 

NOTE :-

मुझे आशा है, कि आप को हमारा यह पोस्ट अच्छे से समझ में आया होगा। और मैं जो आपको बताना चाह रहा था, और आप जो जानना चाह रहे थे। आपको पता चल गया होगा। अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आए, तो हमें कमेंट करना मत भूलियेगा, और अगर आप की तरफ से कोई राय है, तो हमें जरूर बताइए। और अगर आपको कुछ पूछना है, हमसे। तो आप हमसे बेझिझक पूछ सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी तरह से कोशिश करेंगे। तो चलिए अभी के लिए बस इतना ही। अब मिलेंगे नेक्स्ट पोस्ट पर। 
how to find the right ram ( sahee ram ka kaise pata kare )

No comments:

Post a Comment