Breaking

Monday, September 16, 2019

रैम का इतिहास ( History of RAM )

 रैम का इतिहास ( History of RAM )

old computer ram
old computer ram

दोस्तों कंप्यूटर में रैम का इस्तेमाल 1940 के दशक में शुरू हुआ था। 1940 में बना पहला रैम मैग्नेटिक कोर मेमोरी, मैग्नेटिक रिंग के ऐरे पर निर्भर करती थी, और प्रत्येक  रिंग को मैग्नेटिकेट किया जाता था। और उसके बाद उसमें डाटा को स्टोर किया जाता था, और हर एक रिंग मे 1 bit data स्टोर होता था।

उस टाइम 1 बीट डाटा भी बहुत ज्यादा होता था। क्योंकि उस टाइम  Ram की शुरुआत हुई थी। और मैग्नेटिज़ेशन कि डायरेक्शन 0  या 1  को इंडिकेट करते थें।

वैज्ञानिकों को वास्तव में सफलता मिली

कंप्यूटर मेमोरी के लिए जो वैज्ञानिकों को वास्तव में सफलता मिली। वह 1970 के दशक में मिली। यह सफलता उनको इंटीग्रेटेड सर्किट जिसे आजकल हम आईसी कहते हैं। उस आई सी के रूप में मिली। यह सॉलिड स्टेट मेमोरी होती है, और इस आई सी ( IC ) के, मेरा मतलब के इस इंटीग्रेटेड सर्किट के आविष्कार के बाद कंप्यूटर जगत में एक नई क्रांति आ गई। इसमें बहुत छोटे ट्रांजिस्टर का उपयोग किया जाता था, और इसी के परिणाम स्वरूप इस आईसी में बहुत ही कम जगह में काफी ज्यादा इंफॉर्मेशन स्टोर करना संभव हो पाया। हालांकि मेमोरी डेंनसिटी में यह वृद्धि अस्थिरता की कीमत पर आए।

प्रत्येक ट्रांजिस्टर की स्थिति बनाए रखने के लिए एक निरंतर बिजली की आपूर्ति की आवश्यकता होती है, अर्थात इनको लगातार बिजली की जरूरत पड़ती थी, और काफी ज्यादा बिजली की खपत होती थी। जिससे एक नए युग का तो आरंभ हो गया। पर बिजली की खपत भी बढ़ गई।
इस मेमोरी को उस वक्त डीप ( DIPP ) मेमोरी कहा जाने लगा। इसके बाद वैज्ञानिकों ने काफी मेहनत किया   और सीप ( SIPP ) मेमोरी का आविष्कार किया।

सीप मेमोरी ( SIPP )


इस रैम का आविष्कार होते ही रैम की कैपेसिटी बढ़ गई। यह सामान्य तौर पर 30 pin का आता था। जिसका फोटो आपको ऊपर  मिल जाएगा।
इसके बाद सिम रैम ( SIMM RAM ) आने लगा। इसके भी 30-pin ही होते थे।
पर यह कार्ड के रूप में आने लगा।
उसके बाद 72 PIN  के सिम रैम आने लगे।
ALL TYPES RAM
ALL TYPES RAM

उसके बाद डिम रेम ( DIMM Ram ) आने लगे इसमें 168 पिन आती थी। जिसे हम एस.डी रैम कहते हैं।
और उसके बाद  डी डी आर वन रैम आने लगा, और फिर DDR2 रैम आने लगा, और फिर ddr3, और अभी जो लेटेस्ट में चल रहा है, ddr4 रैम है।

NOTE ;-

हमने ऊपर जितने भी तरह के रैम के बारे में बात की। उनमें से लगभग सारे बंद हो चुके हैं, खाली DDR2 रैम, ddr3 रैम, और ddr4 रैम ही आपको ज्यादातर देखने को मिलेगा। और अभी जो लेटेस्ट में चल रहा है ddr4 रैम। वही सबसे ज्यादा आपको देखने को मिलेगा।

इस पोस्ट में हमने क्या सीखा 

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने जाना के, रेम का क्या इतिहास है। रैम को कब पहली बार उपयोग में लिया गया। और किस सन में रैम पहली बार आया था। और हम ने यह जाना के शुरू से लेकर अब तक कितने प्रकार की रैम आ चुकी है।

दोस्तों आज के इस पोस्ट में बस इतना ही था। नेक्स्ट पोस्ट में हम रेम के बारे में और भी ज्यादा विस्तार से जानने की कोशिश करेंगे। तो हमारा आने वाला पोस्ट जरूर पढियेगा। और अगर आप को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो हमारे इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए। ताकि दूसरे लोग भी अपना ज्ञान बढ़ा सके। और कमेंट करना ना भूलियेगा। 

No comments:

Post a Comment