Breaking

Sunday, September 1, 2019

कंप्यूटर के सभी भाग (computer all parts)

कंप्यूटर के सभी भाग (computer all parts) class 4

कंप्यूटर के सभी भाग (computer all parts) class 4
कंप्यूटर के सभी भाग (computer all parts) class 4

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम कंप्यूटर के सभी पार्ट्स के बारे में जानेंगे, के कंप्यूटर के कितने भाग होते हैं, और वह किस लिए यूज में लिए जाते हैं, आज के इस पोस्ट में हम कंप्यूटर के सभी भागों को और सभी पार्ट्स को संक्षिप्त रूप में हम समझेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

परिचय :-


दोस्तों हम अपनी आम जिंदगी में जो भी कंप्यूटर यूज में लेते हैं, वह माइक्रो कंप्यूटर कहे जाते हैं, और इनको हम पर्सनल कंप्यूटर भी कह सकते हैं। यह कंप्यूटर ज्यादातर ऑफिसों में, हमारे घरों में और व्यवसाय में प्रयोग किए जाते हैं। यह कंप्यूटर शिक्षा, व्यापार, मनोरंजन आदि क्षेत्र में आसानी से प्रयोग में लिए जा सकते हैं। इसीलिए हम इनका उपयोग सबसे ज्यादा करते हैं, और यह कंप्यूटर काफी सस्ते भी आते हैं।

दोस्तो इन कंप्यूटर के कई भाग होते हैं, जिनके बारे में हम एक-एक करके समझेंगे और जानेंगे कि वह किस लिए यूज में लिए जाते हैं, और कंप्यूटर में उसकी भूमिका क्या होती है।
दोस्तों आगे बढ़ने से पहले मैं आपको बता देना चाहता हूं, कि कंप्यूटर किसी एक चीज नहीं बना है, इनमें कई सारी चीजें लगी हुई है, और इन सभी चीजों को मिलाकर ही एक कंप्यूटर बनता है, और कंप्यूटर बनाने की प्रक्रिया को अर्थात सभी पार्ट्स को एक साथ जोड़ने की प्रक्रिया को हम कंप्यूटर असेंबलिंग कहते हैं। जिसके बारे में हम आगे जानेंगे आज के इस पोस्ट में बस हम कंप्यूटर में कितने प्रकार के पार्ट्स होते हैं, और कितने प्रकार के भाग होते हैं, किन किन चीजों से मिलकर बना होता है, उसके बारे में संक्षिप्त रूप में जानेंगे। तो चलिए स्टार्ट करते हैं

एक कंप्यूटर में जो भी उपकरण लगे होते हैं वह निम्न है :-


  1. Motherboard
  2. CPU
  3. Monitor
  4. RAM
  5. Hard Disk
  6. Floppy Disk
  7. CD Writer
  8. DVD Writer
  9. Cabinet
  10. S.M.P.S.
  11. Speaker
  12. Key-board
  13. Mouse
  14. Printer 
  15. Scanner
  16. FAX 
  17. IDE Cable
  18. Sata Cable
  19. Power Cable
  20. VGA Cable
  21. Sound Card 
  22. Graphic card
  23. Extension Card
  24. Network Interface card (NIC)
  25. Communication Port
  26. Multi USB Card

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको, कंप्यूटर के सभी उपकरण, जो कंप्यूटर के अंदर लगे होते हैं, उन सभी उपकरणों के बारे में संक्षिप्त में बताया है। के कंप्यूटर में कितने प्रकार के उपकरण लगे होते हैं। अब आगे की पोस्ट में हम इन सभी उपकरणों को एक-एक करके समझेंगे, की इनका हमारे कंप्यूटर में क्या कार्य होता है, और कंप्यूटर में इनकी क्या भूमिका होती है।
अगली पोस्ट में हम, उन सबको अच्छे से समझेंगे, कि वह क्या कार्य करते हैं। तो चलिए चलते हैं। और मिलेंगे अपने नेक्स्ट पोस्ट में। अगर मैं उस पोस्ट को लिख देता हूं, तो आपको उसका लिंक नीचे मिल जाएगा।

No comments:

Post a Comment