Breaking

Sunday, September 22, 2019

ide cable full detail | आईडीई केबल क्या है

ide cable full detail ( आईडीई केबल क्या है )

ide cable full detail, ide cable full detail, ide cable full detail, ide cable full detail
IDE ( Integrated Drive Electronics ) केबल
ide cable full detail
ide cable

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आईडीई केबल ( IDE Cable ) के बारे में विस्तार से जानकारी लेंगे, और जानेंगे कि आईडीई केबल ( IDE Cable ) क्या होता है, इसके क्या क्या उपयोग है, और किन जगहों पर इनको मुख्य रूप से उपयोग में लिया जाता है। तो चलिए बिना वक्त गवाए स्टार्ट कर लेते हैं।

दोस्तों आईडी केबल को कई नामों से जाना जाता है, जैसे कि इसका 2 नाम निम्न है :-
ATA और PATA

( 1 ) ATA ----------- advanced technology attachment
( 2 ) PATA --------- parallel advanced technology attachment

दोस्तों इनका मुख्य तौर पर इस्तेमाल सीडी राइटर, डीवीडी राइटर तथा अपने कंप्यूटर के हार्ड डिक्स को मदरबोर्ड के साथ कनेक्ट करने के लिए किया जाता है।

आईडीई केबल ( IDE Cable ) का कार्य ide cable full detail )

आईडीई केबल ( IDE Cable ) का कार्य
आईडीई केबल ( IDE Cable ) का कार्य

दोस्तों आईडीई केबल ( IDE Cable ) का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण काम यही होता है, कि वह दो यंत्रों के बीच कनेक्टिविटी करता है। और दोनों में तालमेल बनाकर डाटा ट्रांसफर करने में मदद करता है। दोस्तों आईडीई केबल की लंबाई 18 इंच ही होती है, और इसकी डाटा ट्रांसफर करने की स्पीड 16 एमबी ( 16 MB ) पर सेकंड होती थी, पर आज के जमाने में जो लेटेस्ट में IDE Cable आ रही है। वह 133mb पर सेकंड की स्पीड से डाटा ट्रांसफर कर सकती है।

दोस्तों IDE Cable में 40 pin  से 80 pin  जोड़ने की क्षमता होती है, अर्थात IDE Cable में 40 पिन से 80 पिन जुड़ सकती है, जो कि तीन भागों में होता है। अर्थात इसमें तीन कनेक्टर होते हैं, जो तीन कनेक्टर अलग-अलग रंगों में हमें मिल जाते हैं।

IDE Cable के तीन कलर के कनेक्टर का कार्य निम्न है :-


( 1 ) IDE Cable में नीला कलर का कनेक्टर मदरबोर्ड से जुड़ा होता है।
( 2 ) IDE Cable में काला कलर का कनेक्टर मास्टरड्राइव से जुड़ा होता है, अर्थात काले कलर के कनेक्टर को आप हार्ड डिक्स तथा डीवीडी राइटर दोनों से जोड़ सकते हैं।
( 3 ) ग्रे कलर का कनेक्टर काले कलर के कनेक्टर की तरह ही कार्य करता है, और इस कनेक्टर को भी आप डीवीडी और हार्ड डिक्स से जोड़ सकते हैं।

IDE Cable के एक साइड में आपको रेड कलर की एक पट्टी दिखाई देगी। उस रेड कलर के पट्टी का मतलब यह होता है कि वह पट्टी वाला तार एक नंबर है, अर्थात वह एक नंबर को दर्शाता है।

IDE Cable के प्रकार ( ide cable full detail )

ide cable types
ide cable full detail

दोस्तों IDE Cable के मुख्य रूप से तीन प्रकार के केबल पाए जाते हैं।
यह तीन प्रकार के केबल निम्न है :-
40 पिन की IDE Cable
44 पिन की IDE Cable
80 पिन की IDE Cable

40 पिन की IDE Cable


दोस्तों इस केबल में 40 अलग-अलग तार को एक रिबिन की तरह बनाकर इस केबल को बनाया गया है। इसमें मुख्य रूप से तीन कनेक्टर होते हैं, और कुछ IDE Cable में इन कनेक्टर की संख्या 2 भी होती है। पर काम एक ही होता है। इसमें से एक मदरबोर्ड से जुड़ा होता है, तथा दूसरा IDE Cable हार्ड डिक्स डीवीडी राइटर  से जुड़ा होता है। अगर तीन कनेक्टर उसमे होंगे तो एक कंप्यूटर के मदरबोर्ड से जुड़ेगा और एक हार्डडिक से जुड़ेगा। और तीसरा डीवीडी राइटर से जुड़ेगा। पर दोस्तों यह जो 40 pin का IDE Cable होता है। यह काफी धीरे डाटा ट्रांसफर करता है, अब इसका उपयोग बहुत ही कम हो देखने को मिलता है। और अभी आप मार्केट में खरीदने जाएंगे तो 40 दिन के IDE Cable आपको नहीं मिलेंगे।

44 पिन के IDE Cable


दोस्तों इस केबल का इस्तेमाल ज्यादातर लैपटॉप में किया जाता है, और यह ठीक 40 पिन के IDE Cable की तरह ही कार्य करता है। पर यह लैपटॉप में ही सबसे ज्यादा उपयोग में लिया जाता है।

80 पिन की IDE Cable


दोस्तों आज के जमाने में इस IDE Cable का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है, क्योंकि यह 40 pin की तुलना में दुगने स्पीड से कार्य करता है, और इसकी डाटा ट्रांसफर रेट भी बहुत ही ज्यादा है। हालांकि अभी IDE Cable का उपयोग बहुत ही कम हो गया है, पर आपको ज्यादातर 80 पिंन का ही आईडी केबल देखने को मिलेंगा।

NOTE :-

तो दोस्तों हमारा आज का यह पोस्ट बस इतना ही था। अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो, हमें कमेंट करके जरूर बताइए। तो चलिए चलते हैं, और फिर मिलेंगे नेक्स्ट पोस्ट पर। 

No comments:

Post a Comment