Breaking

Saturday, August 31, 2019

Fan capacitors are dangerous to made a 12v battery charger


Fan capacitors are dangerous to made a 12v battery charger :-

 ( 12 वोल्ट के बैटरी चार्जर बनाने के लिए फैन कैपेसिटर का इस्तेमाल है खतरनाक )
दोस्तों आज कल यूट्यूब में 12 वोल्ट की बैटरी चार्जर (12v battery charger) बनाने के लिए हजारों वीडियो मिल जाएंगे। जिसमें कैपेसिटर और डायोड की मदद से एक चार्जर बनाने की प्रक्रिया बताई जाती है। पर क्या दोस्तों यह आपके लिए सुरक्षित है, कभी आपने इस बारे में सोचा है? हमारे आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आपको इस बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। कृपया हमारा यह पोस्ट अच्छी तरह से पढ़ ले। तो आइए चलते हैं, आज के टॉपिक पर।
Fan capacitors are dangerous to made a 12v battery charger
Fan capacitors are dangerous to made a 12v battery charger

दोस्तों मैं आपको एक फोटो दे रहा हूं। उस फोटो में आपको एक फैन कैपेसिटर से तथा एक डायोड की मदद से 12 वोल्ट की बैटरी को चार्ज करने की प्रक्रिया को दिखाया जा रहा है। दोस्तों आपको दिखाई दे रहा होगा, की कैपेसिटर डायोड और बैटरी को एक सीरीज में रखकर एसी करंट  दिया जाता है, जिससे बैटरी चार्ज होने लगती है। पर दोस्तों इससे बैटरी चार्ज तो होती है पर बहुत तेजी से चार्ज होती है, और तेजी से चार्ज होने के बाद जब यह बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो जाती है, तब हमारी यह बैटरी ब्लास्ट हो जाती है। इसीलिए ही मैं कहता हूं, कि इस तरह से अपने बैटरी को चार्ज ना करें।

Charger made from Fan Capacitor is deadly (12v battery charger)

( फैन कैपेसिटर से बनाया गया चार्जर है जानलेवा ) :-

दोस्तों मान लीजिए, आपके पास एक 12 वोल्ट की बैटरी ( battery ), जो की 7 एंपियर का  है। दोस्तों इस बैटरी को चार्ज करने के लिए हमारे पास ज्यादा से ज्यादा 14.1 वोल्ट से लेकर 14.4 वोल्ट तथा 1.5 एंपियर के डीसी करंट की जरूरत पड़ती है। दोस्तों अगर मैं अपने हिसाब से बताओ तो, एक 12 वोल्ट की बैटरी को चार्ज करने के लिए के लिए, ज्यादा से ज्यादा 15 वोल्ट के चार्जर की जरूरत पड़ती है, और अगर हम 15 वोल्ट से अधिक बोल्ट के चार्जर से चार्ज करते हैं, तो हमारा बैटरी खराब हो जाएगा। पर दोस्तों अगर हम फोटो के हिसाब से देखें, तो हम बैटरी ( battery )को चार्ज करने के लिए एक डायोड और फैन कैपेसिटर (fan capacitors) का इस्तेमाल कर रहे हैं। पर अगर हम इसका वोल्टेज चेक करेंगे तो हम यह पाएंगे ,कि इस मैं 100 वोल्ट तक का करंट रहा है।अब जैसा कि मैंने ऊपर बताया है, कि हम एक बैटरी ( battery ) को चार्ज करने के लिए ज्यादा से ज्यादा 15 वोल्ट तक का चार्जर ही यूज  में ले सकते हैं। अब इस बात से आप समझ ही गए होंगे के हमारे बैटरी के खराब होने या ब्लास्ट होने का क्या कारण है, इसके लिए मैं आपको एक उदाहरण देता हूं।

Examples ( उदाहरण ):-

मान लीजिए आप पांच रोटी खा सकते हैं, अगर आपको 5 के जगह 20 रोटी खिला दिया, तो आप की क्या हालत होगी। ठीक ऐसा ही हमारे बैटरी ( battery ) के साथ होता है। हम 15 बोल्ट की जगह अगर 100 वोल्ट का पावर देंगे, तो हमारा बैटरी ( battery ) जल जाएगा या ब्लास्ट हो जाएगा, पर इसमें एक ध्यान देने वाली बात यह है कि हम फैन कैपेसिटर यूज कर रहे हैं। फैन कैपेसिटर के गुण की वजह से ही हमारा बैटरी हाथो हाथ ब्लास्ट नहीं होगा या  खराब नहीं होगा। जब बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो जाएगी, तब हमारा बैटरी ओवरलोड होने लगेगा और ब्लास्ट हो जाएगा। इसीलिए चार्जर बनाने के लिए फैन कैपेसिटर का उपयोग ना करें।

Important things to be noted( ध्यान देने योग्य बाते ):-

दोस्तों मैं यह नहीं कहता, कि आप इस तरह का ट्रिक ना करें। दोस्तों आप ऐसे ट्रिक का उपयोग कर सकते हैं, और अपनी बैटरी को फुल चार्ज होने से पहले चार्जर को निकाल सकते हैं, पर दोस्तों हमेशा आप इस तरह से चार्ज नहीं कर सकते। क्या पता गलती से आप चार्जर को सही वक्त पर चार्जिंग से निकालना भूल गए, या आपको यह पता नहीं हो कि कब आपका बैटरी पूरी तरह से चार्ज होगा। तब आपको किसी ना किसी दुर्घटना का शिकार होना  ड़ेगा। इसीलिए मैं कहता हूं, कि आप इस तरह के ट्रिक का उपयोग ना ही करें तो बेहतर होगा।

Summary ( सारांश ) :-

दोस्तों हमारे इस पोस्ट में हमने आपको यह बताया, के फैन कैपेसिटर के इस्तेमाल से हम अगर किसी बैटरी को चार्ज करते हैं, तो हमें क्या क्या नुकसान हो सकता है, और यह हमारे लिए कितना खतरनाक है।
दोस्तों अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया, तो अपने दोस्तों को जरूर बताएं और नई नई जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए और हमारे नए अपडेट की जानकारी सबसे पहले पाने  के लिए हमें सब्सक्राइब करना ना भूले और सोशल मीडिया में ज्यादा से ज्यादा इसे शेयर करिए।

No comments:

Post a Comment