Breaking

Saturday, August 31, 2019

कंप्यूटर संरचना (Computer structure)

कंप्यूटर संरचना (Computer structure)

कंप्यूटर संरचना (Computer structure)
कंप्यूटर संरचना (Computer structure)

दोस्तों पिछली पोस्ट में हमने पढ़ा था, कि कंप्यूटर की परिभाषा क्या होती है, और आज के इस पोस्ट में हम कंप्यूटर के अंदर की संरचना को समझेंगे। की कंप्यूटर किन-किन चीजों से मिलकर बना होता है, और इसके कितने भाग होते हैं। तो चलिए अब हम कंप्यूटर की संरचना को समझते हैं।

दोस्तों कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है, यह अपने आप कोई भी कार्य नहीं करती है। इसको किसी भी कार्य को करने के लिए आदेश देना पड़ता है, अर्थात इनको बताना पड़ता है, कि आप यह काम करें, और  जब यूजर कोई भी आदेश कंप्यूटर को देता है, तो कंप्यूटर उसको इनपुट के रूप में ग्रहण करती है, और उसको प्रोसेस करती है, अर्थात उसको कैलकुलेट करती हैं, कि किस तरह से उस आदेश को पूरा किया जाए, और जब कंप्यूटर उस आदेश को अच्छी तरह से कैलकुलेट कर लेती है, अर्थात उस आदेश को अच्छे से प्रोसेस कर लेती है। तब वह आउटपुट के रूप में हमें परिणाम प्रदर्शित कर देती है।
दोस्तों कंप्यूटर इन सभी कार्य को करने के लिए किसी भी एक कॉम्पोनेंट पर निर्भर नहीं होती है। यह कई सारे उपकरणों को एक साथ यूज में लेती है, और परिणाम के रूप में हमें अपना परिणाम दे देती है।

कंप्यूटर की आंतरिक संरचना को कार्य के आधार पर 4 भागो में बांटा गया है, जो की निम्न है :-


  1. input unit ( इनपुट यूनिट )
  2. output unit ( आउटपुट यूनिट )
  3. memory unit ( मेमोरी यूनिट )
  4. Processing Unit ( प्रोसेसिंग यूनिट )

कंप्यूटर को मुख्य रूप से इन चार भागों में बांटा गया है, अब हम इन चारों के बारे में एक-एक करके समझते हैं।  कि यह आखिर क्या है।

(1) input unit ( इनपुट यूनिट )

कंप्यूटर सिस्टम में डाटा को इनपुट करने, तथा कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए जो उपकरण काम में आते हैं, उन सभी  उपकरणों को इनपुट यूनिट का जाता है। इनपुट यूनिट के जो महत्वपूर्ण कार्य होते हैं, वह निम्नलिखित है :-


  1. यूजर द्वारा जो भी निर्देश दिए जाते हैं, उन सभी निर्देशों को स्वीकार करने का कार्य इनपुट यूनिट करते हैं। 
  2. इनपुट किए गए डेटा को इस रूप में बदलना की कंप्यूटर डाटा को आसानी से समझ सके। 
  3. इनपुट डाटा को प्रोसेसिंग प्रक्रिया के लिए आगे भेजने का काम इनपुट यूनिट करती है। 


(2) output unit ( आउटपुट यूनिट )

दोस्तों आउटपुट यूनिट उन उपकरणों को कहा जाता है, जो उपकरण हमें परिणाम दिखाते हैं, तथा फिजिकल तौर पर हमें अपना परिणाम देते हैं। उन उपकरणों में कुछ उपकरण निम्न है :-

कंप्यूटर का मॉनिटर

मॉनिटर में जो कुछ भी दिखाता है, वह सब कुछ हमें आउटपुट के रूप में ही दिखता है। इसलिए इसे आउटपुट यूनिट कहा जाता है।

प्रिंटर

प्रिंटर जब भी कोई पेज प्रिंट करता है, तो वह आउटपुट के रूप में ही प्रिंट करता है।

आउटपुट यूनिट के कार्य


  1. सूचनाओं को प्राप्त करना। 
  2. परिणामों को प्राप्त करना। 
  3. किसी भी सूचना को यूज़र के समझने योग्य बनाना। 
  4. प्राप्त सूचना को प्रदर्शित करना। 

(3) memory unit ( मेमोरी यूनिट )

जब हम इनपुट किए गए डेटा को सेव करते हैं, तो वह डाटा और सूचना जहां पर सेव रहती है, वह भाग अर्थात वह उपकरण मेमोरी यूनिट का जाता है, अर्थात जिस प्रकार हमारा मोबाइल फोन होता है, उसमें हम कोई भी गाना या हमारा कोई भी डॉक्यूमेंट वगैरह सेव करते हैं, तो वह सब हमारे फोन की मेमोरी में सेव होता है। उसी मेमोरी को मेमोरी यूनिट कहा जाता है, और कंप्यूटर में कई प्रकार के मेमोरी यूनिट होते हैं, जिनके बारे में हम  आगे आने वाली पोस्ट पर अच्छे से जानेंगे।

(4) Processing Unit ( प्रोसेसिंग यूनिट )

दोस्तो कंप्यूटर सिस्टम का वह भाग जो कि कंप्यूटर में किए गए सभी कार्य को प्रोसेस करता है, अर्थात सभी कार्य को गणितीय तथा तार्किक रूप से संशोधित करता है, और उन सभी कार्य को नियंत्रित करता है, उस बात को प्रोसेसिंग यूनिट कहा जाता है। अगर सीधे शब्दों में मैं आपको बताऊं तो, कंप्यूटर में जो प्रोसेसर लगा हुआ होता है, जिसको सीपीयू कहा जाता है, वह सीपीयू कंप्यूटर में किए गए सभी गतिविधियों को प्रोसेस करती हैं, और उसका परिणाम हमें आउटपुट के रूप में प्रदान करती है। यह सारे के सारे कार्य प्रोसेसर ही करता है, अर्थात प्रोसेसिंग यूनिट का ही यह कार्य होता है।

दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैंने यह बताने की कोशिश की है, कि कंप्यूटर कितने भागों में बटा हुआ है, और इनमें कितने तरह के यूनिट होते है, और यह यूनिट क्या होते हैं, और कौन-कौन से होते हैं। यह एक सामान्य जानकारी है, और प्रैक्टिकल अलग से होगा, जो कि मैं आपको हर एक चीज स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा। और अभी सिर्फ आपको मौखिक जानकारी दी जा रही हैं, और बाद में इन सब को प्रैक्टिकल आपको बताया जाएगा। 

No comments:

Post a Comment