Breaking

Monday, January 20, 2020

कंप्यूटर के मदरबोर्ड का परिचय | Introduction to computer motherboard

कंप्यूटर के मदरबोर्ड का परिचय

Introduction to computer motherboard
कंप्यूटर के मदरबोर्ड का परिचय

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम कंप्यूटर के मदरबोर्ड के बारे में संक्षिप्त में जानेंगे, तथा कंप्यूटर के मदरबोर्ड का इतिहास जानेंगे, के कितने प्रकार के मदरबोर्ड पहले के जमाने में यूज में लिए जाते थे, और आज के जमाने में कितने प्रकार के मदरबोर्ड यूज़ में लिए जाते हैं। इसके बारे में विस्तार से हम आगे की पोस्टों में जानेंगे, पर आज का यह पोस्ट सिर्फ कंप्यूटर के मदरबोर्ड का परिचय देंगे। कि कंप्यूटर के कितने प्रकार के मदरबोर्ड पाए जाते हैं।  तो चलिए बिना वक्त गवाए, हमारा आज का यह पोस्ट स्टार्ट कर लेते हैं।

परिचय


दोस्तों शुरुआती दौर में कंप्यूटर के मदरबोर्ड का डिजाइन काफी जटिल था। उसमें हम कोई भी चीज यूज में लेने के लिए, अलग-अलग कार्ड का उपयोग करते थे।

तो उसी हिसाब से अब हम कंप्यूटर के मदरबोर्ड का मॉडल नंबर न जानक, कंप्यूटर में कौन सी CPU  लगती है, उसी के आधार पर अब हम मदरबोर्ड के बारे में जानते हैं, कि कितने प्रकार के मदरबोर्ड में कौन सा सीपीयू लगता था। क्योंकि अगर हम मॉडल नंबर के हिसाब से कंप्यूटर के मदरबोर्ड को समझेंगे तो हजारों मदरबोर्ड आपके सामने आ जाएंगे, और आप भ्रमित हो जाएंगे। अर्थात कंफ्यूज हो जाएंगे। तो इसीलिए मैं कौन से मदरबोर्ड में कौन सा सीपीयू लगता है, उसी को थोड़ा आसान भाषा में आपको समझाऊंगा।
तो चलिए अब हम मदरबोर्ड को समझते हैं, कि शुरू से लेकर अब तक कितने प्रकार के मदरबोर्ड निकल चुके हैं।

मदरबोर्ड के प्रकार


दोस्तों मदरबोर्ड मुख्य रूप से छह प्रकार के पाए जाते हैं, जो निम्न है :-


(1) AT Motherboard

(2) Mini AT Motherboard

(3) Mini ITX Motherboard

(4) Micro ATX Motherboard

(5) standard ATX Motherboard

(6) EATX Motherboard


तो दोस्तों कुल मिलाकर यह 6 प्रकार के मदरबोर्ड पाए जाते हैं, जो कि हम अपने घरों में यूज में लेते हैं, अपने कंप्यूटर में। और जो  सुपर कंप्यूटर और मिनी कंप्यूटर में यूज में लिया जाता है, वह अलग टाइप के मदरबोर्ड होते हैं, जिन के बारे में, मैं फिर कभी आपको बताऊंगा। पर अभी हम इनके बारे में ही जानेंगे।

दोस्तों अभी के लिए आप इतना समझ लीजिए, कि मदर बोर्ड के प्रकार अलग होते हैं।

और जो आप जानते हैं, वह i3, कोर i7, डुएल कोर। यह सब सीपीयू होते हैं। और मदरबोर्ड कंप्यूटर के अंदर लगे हुए  पीसीबी  अर्थात बोर्ड को  कहा जाता है, अंदर लगे हुए प्लेट को कहा जाता है।

NOTE :-

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में बस इतना ही था, आज के इस पोस्ट में मैंने बेसिक बातें बताई है, जो आपको जानने जरूरी है। आगे के पोस्ट में हम इन सब के बारे में एक-एक करके विस्तार से जानेंगे, और साथ ही साथ यह किस प्रकार के दिखते हैं। वह भी हम समझेंगे। तो चलिए चलते हैं, और फिर मिलेंगे अपने नेक्स्ट पोस्ट पर। 

No comments:

Post a Comment