Breaking

Monday, August 26, 2019

12 volt battery charger is unsafe

12 volt battery charger is unsafe without a transformer (in Hindi)

बैटरी चार्जर ट्रांसफॉर्मर के बिना असुरक्षित है (हिंदी में)
12 volt battery charger is unsafe
12 volt battery charger is unsafe 

दोस्तों आजकल सभी जगह 12-volt की बैटरी आसानी से मिल जाती है। दोस्तों यह बैटरी कई सारी कंपनी में मिल जाती है। पर इनमें से सबसे ज्यादा प्रचलित लुमिनस बैटरी है, जो कि 7 ah  वाली बैटरी है।
दोस्तों लुमिनस बैटरी की कीमत लगभग 800 रुपये पड़ती है. लेकिन बहुत जगह पर 12-volt battery ( बैटरी) का चार्जर उपलब्ध नहीं होता है। दोस्तों तब हमारे जहन में एक सवाल आता है, कि आखिर हम इसका चार्जर कहां से खरीदें। फिर हमें बड़ी बैटरी को चार्ज करने वाले चार्जर को खरीदना पड़ता है। जिसकी कीमत लगभग हजार रुपए होती है। यानी की 800 रुपये की बैटरी को चार्ज करने के लिए हमें हजार रुपये का चार्जर खरीदना पड़ता है।
अब दोस्तों 800 रुपये की बैटरी के लिए हजार रुपये का चार्जर कौन खरीदना चाहेगा, इसलिए हम सोचते हैं, कि कहीं से कम कीमत में चार्जर मिल जाए।
फिर हम सोशल मीडिया में या इंटरनेट के बाकी वेबसाइट में अपना चार्जर ढूंढने लग जाते हैं।

12 volt battery note:-

दोस्तों कुछ लोगों का यह भी मानना होता है, कि बिना ट्रांसफार्मर के भी सस्ता 12-volt battery ( बैटरी ) चार्जर बनाया जा सकता है। हालांकि लोगों की यह सोच बिल्कुल सही है, कि बिना ट्रांसफार्मर के भी 12 volt battery ( बैटरी ) चार्जर बनाया जा सकता है।
लेकिन आपको पता होना चाहिए,कि बिना ट्रांसफार्मर का चार्जर न तो आपके बैटरी के लिए, और न ही आपके परिवार के सदस्यों के लिए  सुरक्षित है।और दोस्तों आज के जमाने में यूट्यूब में कुछ ऐसे यूट्यूब चैनल वाले हैं, जो
कि सिर्फ 50 रुपये में , एक 12-volt battery ( बैटरी ) चार्जर बनाने का दावा करते हैं, और वास्तव में वह 12-volt battery ( बैटरी ) चार्जर बनाकर आपको प्रमाण भी दिखा देते हैं। परंतु दोस्तों यह जाहिर सी बात है कि अगर सामने वाला को 50 रुपये  में कोई बैटरी चार्जर बना कर दे रहा है, तो वह अच्छी क्वालिटी का तो नहीं हो सकता। हां कामचलाऊ हो सकता है, पर दोस्तों ऐसे बैटरी चार्जर बनाने से आप की बैटरी की लाइफ कम हो सकती है,और आपके परिवार के सदस्यों के लिए यह एक असुरक्षित चार्जर के रूप में आपके सामने आ सकता है, और किसी दुर्घटना की भी आशंका इससे बनी रहती है।इसलिए मेरी राय यह है कि आप ऐसे चार्जर ना बनाए।
दोस्तों इसका मतलब यह नहीं है, के सारे यूट्यूब चैनल वाले आपको फेक वीडियो दिखाते हैं। मैं यह कहना चाहता हूं, कि यूट्यूब पर जो ट्रिक दिखाई जाती है, वह ट्रिक अगर आप घर पर करना चाहते हैं, तो वह ट्रिक किसी अच्छे इलेक्ट्रीशियन की गाइड लाइन के अंदर ही बनाएं, और उसको टेस्ट करें।

सोचने वाली बात :-

दोस्तों सोचने  वाली बात इसमें यह है, कि हमेशा वह इलेक्ट्रिशियन आपके साथ तो नहीं हो सकता। अब मान  जिए ,अब आप अपनी बनाए चार्जर से किसी  बैटरी को चार्ज कर रहे हैं, और इस बैटरी मैं अचानक या उस चार्जर में कोई खराबी आ जाए तो दुर्घटना के जिम्मेदार कौन होगा। इसीलिए मेरा यह कहना है, कि आप जानकारी के लिए ऐसे वीडियो जरूर देखें, पर हमेशा के लिए यूज़  में आने वाले चार्जर के रूप में इस चार्जर का उपयोग ना करें।
यह आपके लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है, और मैं तो यह भी मानता हूं, कि जो यूट्यूब चैनल वाले ऐसे  वीडियो बनाते हैं, वह खुद भी ऐसे चार्जर को अपने खुद के लिए उपयोग में नहीं लेते हैं, और फिर बाद में वह अपने बैटरी को ट्रांसफार्मर वाली नॉरमल बैटरी से चार्ज करते हैं। पर वह लोग यह नहीं समझते है, कि उसके इस ट्रिक से कितने लोगों को जानलेवा चार्जर बनाने का संदेश दे रहा है। उनको तो सिर्फ पैसों से और अपने सब्सक्राइबर्स से मतलब है।
दोस्तों मुझे उनसे कोई शत्रुता नहीं है, और ना ही मुझे यह सब आपको बता कर कोई फायदा होने वाला है। मैं  आपको होने वाले किसी बड़ी दुर्घटना से आपको बचा रहा हूं। आपको एक और चीज बता दूं , के उनके वीडियो में काफी कमियां होती है। इस वजह से मैं उनके ऐसी वीडियो का विरोध करता हूं। मैं नहीं चाहता कि उनके ऐसे वीडियो से किसी का कोई नुकसान हो।

सार :-

वीडियो देख कर जो 12-volt battery ( बैटरी ) चार्जर बनाए जाते है। उन से जो खतरा होता है, उन खतरों के बारे इस पोस्ट में विस्तार से बताया गया है। दोस्तों अगर आप को हमारा यह पोस्ट पसंन्द आया हो तो, अपने दोस्तों को हमारे ब्लॉग के बारे में जरूर बताए। और नई जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये।

No comments:

Post a Comment